Top 5 Players to Keep an Eye on in Their First ODI World Cup (2023) | अपने पहले एकदिवसीय विश्व कप में नजर रखने वाले शीर्ष 5 खिलाड़ी (2023)
sharing is caring

 

अपने पहले एकदिवसीय विश्व कप में नजर रखने वाले शीर्ष 5 खिलाड़ी (2023)

 

भारत में 2023 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ओडीआई) विश्व कप का कार्यक्रम अभी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा जारी किया गया था (ICC). क्रिकेट के शौकीन मैच की घोषणा से खुश हैं। प्रतियोगिता 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक चलती है। टूर्नामेंट से पहले, क्रिकेट पर कुछ टिप्पणीकार मेजबान भारत, पांच बार के विजेता ऑस्ट्रेलिया और मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड को बेशकीमती ट्रॉफी जीतने के लिए पसंदीदा के रूप में स्थान दे रहे हैं।


कई खिलाड़ियों ने अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन और समर्पण की बदौलत 2019 विश्व कप के बाद एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में इतिहास रच दिया। ये खिलाड़ी संभवतः अक्टूबर या नवंबर में अपने पहले एकदिवसीय विश्व कप में खेलेंगे, और वे अपनी टीमों का नेतृत्व करने और प्रभावशाली प्रदर्शन करने के लिए खुद का समर्थन करने की कोशिश करेंगे।

 

1. Shubman Gill | शुभमन गिल

हाल के वर्षों में, शुभमन गिल ने एक सलामी बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी करने की अपनी क्षमता दिखाई है। इस सुंदर युवा खिलाड़ी ने इस साल बहुत ध्यान आकर्षित किया जब उन्होंने हैदराबाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मैच में दो शतक बनाए। गिल ने 2023 में नौ मैचों में भाग लिया है और तीन शतक और एक अर्धशतक के साथ 117.51 के अविश्वसनीय स्ट्राइक रेट से 624 रन बनाए हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम के समर्थक गिल के शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन से खुश होंगे और उन्हें अब अगले बड़े वनडे मैच में उनसे काफी उम्मीदें होंगी, जो घर पर खेला जाएगा। भारतीय टीम प्रबंधन को लगा कि युवा गिल लंबे समय में शिखर धवन की तुलना में बेहतर सलामी बल्लेबाज बनेंगे।

अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के साथ, 23 वर्षीय ने टीम के लिए सम्मानजनक योग का योगदान देकर जवाबी कार्रवाई की है। उन्होंने 24 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 107.10 के स्ट्राइक रेट से 1311 रन बनाए, जिसमें चार शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं, वह सफेद गेंद के क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में 1000 रन बनाने वाले सबसे तेज भारतीय खिलाड़ी बन गए।

 

 

 

 

2. Travis Head | ट्रेविस हेड

2023 में, ट्रैविस हेड विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के नामित बल्लेबाजी सलामी बल्लेबाज होंगे। हेड ने हाल ही में भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल 2023 के दौरान लंदन के ओवल में एक शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन के साथ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट प्रशंसकों का दिल जीत लिया।

फाइनल में उनके प्रदर्शन को देखने के बाद, ऑस्ट्रेलियाई टीम प्रबंधन अब उन्हें ऑस्ट्रेलिया के 2023 एकदिवसीय विश्व कप अभियान का एक प्रमुख सदस्य बनना चाहेगा। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने इंग्लैंड और भारत के खिलाफ अंतिम दो एकदिवसीय श्रृंखला शुरू करने के लिए हेड पर भरोसा किया, जब आरोन फिंच ने अपने संन्यास की घोषणा की।

इस साल भारत के पिछवाड़े में खेली गई तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में, ऑस्ट्रेलिया ने बाद की टीम को 2-1 से हराया। एक सलामी बल्लेबाज के रूप में, हेड ने मेन इन ब्लू के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई टीम की रोमांचक श्रृंखला जीत में अपनी योग्यता साबित की। बाएं हाथ के हिटर ने तीनों मैचों में भाग लिया और 125.35 के अविश्वसनीय स्ट्राइक रेट के साथ 89 रन बनाए।

 

 

 

3. Haris Rauf | हारिस रउफ

पाकिस्तान की तेज गेंदबाजी टीम के एक अनिवार्य सदस्य, हैरिस रउफ ने अपनी अनुशासित गेंदबाजी से पिछले तीन वर्षों में देश की एकदिवसीय टीम में अपना महत्व दिखाया है। रउफ 2020 से अपने देश की एकदिवसीय टीम के सदस्य रहे हैं। उन्होंने 22 मैचों में 5.85 की इकॉनमी से 39 विकेट लिए हैं।

इस तेज गेंदबाज ने पाकिस्तान के खिलाफ 14 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 5.83 की इकॉनमी से 20 विकेट लिए हैं। भारत और पाकिस्तान में तुलनात्मक परिस्थितियों को देखते हुए, पाकिस्तानी क्षेत्र में रउफ के सम्मानजनक प्रदर्शन से पता चलता है कि 2023 विश्व कप पर उनका महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है। 29 वर्षीय ने इस साल एक दिवसीय मैचों में अपनी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है।

इस साल, रउफ ने सात मैच खेले हैं और 5.96 की इकॉनमी रेट से 10 विकेट लिए हैं। युवा नसीम शाह और अनुभवी शाहिन अफरीदी के अलावा, रउफ की शक्तिशाली गेंदबाजी क्षमता से 2023 विश्व कप के दौरान पाकिस्तान के तेज आक्रमण को मजबूत करने की उम्मीद की जाएगी।

 

 

4. Cameron Green | कैमरून ग्रीन

ऑस्ट्रेलिया की जीवंत शर्ट पहने हुए, ग्रीन ने 15 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 12 पारियों में 88.82 के स्ट्राइक रेट से 302 रन बनाए हैं। ऑस्ट्रेलिया उन्हें निचले मध्य क्रम में बल्लेबाजी करने और खेलों को शैली में समाप्त करने की जिम्मेदारी सौंपेगा, जैसा कि माइकल बेवन ने 2003 के विश्व कप में, 2023 विश्व कप में उनके लिए किया था।

ग्रीन ने पिछले दो वर्षों में उप-महाद्वीपीय परिस्थितियों में बहुत क्रिकेट खेला है, इसलिए उनके लिए परिवेश के साथ तालमेल बिठाना मुश्किल नहीं होगा। वह अपने बल्ले के अलावा अपनी गेंदबाजी से भी टीम की मदद कर सकते थे। ग्रीन ने अपने तीन साल के वनडे करियर में 15 मैचों में 5.02 की इकॉनमी से 11 विकेट लिए हैं।

 

 

5. Mohammed Siraj | मोहम्मद सिराज

भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण में सबसे महत्वपूर्ण गेंदबाजों में से एक मोहम्मद सिराज हैं। भारत के 2018-19 के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान, उन्होंने जनवरी 2019 में अपना वनडे डेब्यू किया था। दाएं हाथ के गेंदबाज ने अब तक 24 मैचों में 4.78 की इकॉनमी रेट से 43 विकेट लिए हैं।

सिराज ने इस साल भारत के खिलाफ श्रीलंका के तीन टी20 और तीन एकदिवसीय मैचों के तीसरे एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ओडीआई) में चार विकेट लिए। उनके विकेटों के साथ, भारत ने श्रीलंका को 317 रनों से हराया। द्वीप देश के खिलाफ भारत की सबसे बड़ी जीत (रनों से) के लिए उनका गेंदबाजी प्रदर्शन महत्वपूर्ण था।

विश्व कप के लिए जसप्रीत बुमराह की उपलब्धता को लेकर अनिश्चितता है। यदि अनुभवी गेंदबाज प्रतियोगिता से हट जाता है, तो सिराज को कदम रखना होगा और भारत की तेज गेंदबाजी इकाई को मजबूत करने में वरिष्ठ साथी मोहम्मद शमी की सहायता करनी होगी।

 

 

sharing is caring

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *